फैशन डिजाइनिंग कोर्स कैसे करें

फैशन डिजाइनिंग कोर्स

फैशन का दीवाना हर व्यक्ति होता है। फैशन डिज़ाइनर अपने नए और क्रिएटिव आइडिया के साथ सबको अपने काम का दीवाना बनाने में सक्षम होते हैं। फैशन डिजाइनिंग करने के बाद आप हर महीने लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं। परंतु सबसे बड़ा सवाल यह है कि फैशन डिजाइनिंग कोर्स कैसे करें?

अच्छे कपड़े पहनना और अच्छा दिखना हर किसी की इच्छा होती है। जब आप सुंदर डिजाइनिंग वाली ड्रेस पहनेंगे तभी तो खूबसूरत दिखाई देंगे। ऐसे में यह सारे काम एक फैशन डिजाइनर के होते हैं कि वह किस तरह से आपके कपड़े खूबसूरती से डिजाइन कर दे। लेकिन क्या आप जानते हैं कपड़े खूबसूरती से डिजाइन करना भी एक कला होता है जिसे सीखना पड़ता है। तो चलिए बिना देर किए जान लेते हैं आखिरकार फैशन डिजाइनिंग होता क्या है और फैशन डिजाइनिंग कोर्स कैसे करें।

फैशन डिजाइनिंग क्या है

फैशन डिजाइनिंग अपने नाम में ही अपना अर्थ छुपाए बैठा है। आजकल के युवा पीढ़ियों के बीच फैशन का बहुत ज्यादा क्रेज देखा जाता है। विभिन्न रूप से बने हुए कपड़े पहनना आजकल की युवा पीढ़ी के बीच उस की होड़ लगी रहती है। एक डिजाइन देखा नहीं कि उसे तुरंत अपने लिए तैयार करवा लेते हैं।

कपड़ों को काट पीट कर उसे सिलकर एक नए रूप में बदलने का काम फैशन डिजाइनर द्वारा किया जाता है। सरल भाषा में कहें तो फैशन डिजाइनिंग में कपड़े, ड्रेस, जूते आदि की डिजाइनिंग का काम किया जाता है ना कि उन्हें बनाने का काम किया जाता है। जी हां, डिजाइनर का काम तो सिर्फ डिजाइन बनाना होता है। उस डिजाइन को पूरी तरह से रंग रूप में बदलने का काम डिज़ाइनर के साथ काम करने वाले कारीगरों का ही होता है। अगर आप भी जानना चाहते है कि फैशन डिजाइनिंग कोर्स कैसे करें तो हमारे इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

एक सफल फैशन डिजाइनर कैसे बनें

यदि आप एक कलाकार है और क्रिएटिव आइडियाज हर वक्त आपके दिमाग में आते रहते हैं तो आप बहुत आराम से फैशन डिजाइनिंग में अपना सफल करियर बना सकते हैं। यदि फैशन डिजाइनिंग में आपको बहुत ज्यादा दिलचस्पी है और आपका दिमाग अलग अलग तरीके की कलाकारी करना भी जानता है तो आप फैशन डिजाइनर बनने की शुरुआत अपने घर से ही कर सकते हैं।

आपके दिमाग में जो भी डिजाइन आए उसे कागज पर बनाकर जरूर देखें ताकि आप भी अपनी प्रतिभा को अच्छी तरीके से पहचान सकें। यदि आप पाते हैं कि आप में काफी अच्छा हुनर है तो आप फैशन डिजाइनिंग की उच्च शिक्षा के लिए किसी अच्छे संस्थान में प्रवेश ले सकते हैं।

यदि आप दसवीं कक्षा के छात्र है तो यह आपके लिए सबसे ज्यादा उचित समय है कि आप अपने करियर के बारे में सोचें और करियर से जुड़ा सही निर्णय लें। यदि आपका लक्ष्य फैशन डिजाइनर बनना है तो आप किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से जुड़कर डिग्री अथवा डिप्लोमा कोर्स के लिए अप्लाई करें। फैशन डिजाइनिंग के कोर्स में एडमिशन के लिए आपके 10वीं और 12वीं कक्षा में 50% अंक आने आवश्यक है।

फैशन डिजाइनर बनने के लिए मुख्य कोर्स

फैशन डिजाइनिंग कोर्स कैसे करें

फैशन डिज़ाइनर बनने के लिए आप इनमें से किसी एक कोर्स को चुन सकते हैं।

बी. डिजाइन:- फैशन डिजाइनर बनने के लिए बी. डिजाइन कोर्स कर सकते हैं जिसमें हायर सेकेंडरी शिक्षा की डिग्री के साथ आप एडमिशन ले सकते हैं। यह कोर्स 4 साल की अवधि का होता है।

बीए ऑनर्स फैशन डिजाइन:- इस कोर्स को पूरा करने की अवधि भी 4 साल ही है परंतु इसके लिए आपको पहले ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करनी होगी।

पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन फैशन डिजाइन:- बैचलर डिग्री लेने के बाद आप पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन फैशन डिजाइन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस कोर्स की अवधि 2 साल की होती है।

बीए ऑनर्स इन फैशन डिजाइन एंड लाइफ़स्टाइल मैनेजमेंट:- यदि 12वीं कक्षा में आपके 50% अंक या उससे अधिक अंक आए हैं तो आप इस कोर्स में आसानी से एडमिशन ले सकते हैं। इस कोर्स को पूरा करने के लिए आपको तीन से चार साल का समय लग जाता है।

फैशन एंड टैक्सटाइल डिजाइनिंग:- 12वीं में अच्छे अंको से उत्तीर्ण होने के बाद आप इस डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं जिसकी अवधि 1 साल होती है।

मास्टर इन फैशन टेक्नोलॉजी:- मास्टर इन फैशन टेक्नोलॉजी कोर्स में अपना दाखिला कराने के लिए आपके पास बैचलर डिग्री होनी चाहिए। और यह आवश्यक है कि बैचलर डिग्री में 45% या उससे अधिक अंक होने चाहिए। यह कोर्स 2 साल में आप पूरा कर सकते हैं।

डिप्लोमा इन फैशन टेक्नोलॉजी:- यह एक डिप्लोमा कोर्स होता है जिसे आप 1 साल के अंदर पूरा कर सकते हैं। इस कोर्स में आप 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होने के तुरंत बाद दाखिला ले सकते हैं।

फैशन डिजाइनिंग कोर्स करने के लिए कौन सी यूनिवर्सिटी का चुनाव करें

ऊपर बताई गई सूची में से किसी भी कोर्स को करने के लिए आपको किसी मशहूर इंस्टिट्यूट अथवा यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने की आवश्यकता होगी। भारत के कुछ राज्यों में मौजूद कुछ मशहूर संस्थानों के नाम नीचे दिए गए है जिनमें फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करवाया जाता है।

  • राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) – नई दिल्ली
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन (NID) – अहमदाबाद
  • सोफिया पॉलीटेक्निकमुंबई
  • एसएनडीटी महिला विश्वविद्यालयमुंबई
  • IITC – मुंबई
  • जेडी इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टैक्नोलॉजीमुंबई
  • जेडी इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टैक्नोलॉजीजयपुर
  • पर्ल फैशन अकादमीनई दिल्ली, मुंबई, जयपुर
  • साउथ दिल्ली पॉलिटेक्निक फॉर विमेननई दिल्ली

फैशन डिजाइनिंग कोर्स फीस

फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने के लिए आप जिस संस्थान में अपना दाखिला लेते हैं उस संस्थान पर निर्भर करता है कि वे आपसे क्या फीस चार्ज करते हैं। फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने के लिए अनुमानित फीस ₹50,000 से लेकर ₹3,00,000 तक सालाना हो सकती है।

फैशन डिजाइनर सैलरी

जब आप फैशन डिजाइनिंग का कोर्स पूरा कर लेते हैं और आपने अच्छी काबिलियत और मेहनत करने की लगन है तो आप एक अच्छे फैशन डिजाइनर के रूप में मशहूर हो सकते हैं। परंतु इस फील्ड में आरंभ के दौर में आप ₹20,000 से ₹25000 प्रति महीना कमा सकते हैं। धीरे-धीरे अनुभव होने के बाद आपकी यह सैलरी ₹50,000 से लेकर ₹1,00,000 तक हो जाती है।

फैशन डिजाइनर के लिए जॉब कहाँ और कैसे मिल सकती है

यदि आप एक प्रोफेशनल फैशन डिजाइनर बन जाते हैं तो आप किसी भी मशहूर कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं जिनमें से कुछ मुख्य नाम मूवी स्टूडियोज, थिएटर, कॉस्टयूम स्टोर्स और कॉस्टयूम पोजीशन है। यह कुछ ऐसी मुख्य कंपनी है जो फैशन डिजाइनर की जॉब के लिए बहुत अच्छी कंपनीज है। इनके अलावा कुछ और कंपनियों के नाम भी नीचे दिए गए हैं जिनमें आप बताओ और फैशन डिजाइनर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

अरविंद मिल्स, केयर्न, डिज़ाइन एन डेकोर, फैबइंडिया, जेमप्रो, इंडियन टेरेन, जस्ट लिनेन होम फैशन, कार्ले इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड, नेक्स्ट स्टेप्स, पाल फैशन, रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड, श्री भारत इंटरनेशनल, टाटा इंटरनेशनल, विशाल मेगामार्ट, Yebhi.com।

इसके अलावा यदि आप खुद अपने बलबूते पर कुछ करना चाहते हैं तो आप खुद की एक कंपनी भी शुरू कर सकते हैं। जिसके लिए आपको पूरी प्लानिंग के साथ-साथ अनुभव की भी आवश्यकता होगी। फैशन डिजाइनिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर ग्लैमर और जुनून के साथ यदि काम किया जाए तो आप बहुत जल्द ही राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खुद का नाम बना सकते हैं।

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here