कोरोना से रद्द हुई सरकारी परीक्षाओं की सूची

Exams Cancelled Due to Corona Virus

हमारे देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली और मुंबई जैसे महानगरों में तो यह वायरस खतरनाक अवस्था में फ़ैल गया है। जिसकी वजह से  विभिन्न सरकारी प्राधिकरण/ आयोग/ राज्य और कई अन्य संगठनों ने सरकारी नौकरी परीक्षा 2020 को या तो रद्द कर दिया है या स्थगित कर दिया है। कोरोना से रद्द हुई सरकारी परीक्षाओं की सूची आप यहाँ देख सकते हैं।

कोरोना से रद्द हुई सरकारी परीक्षाओं की सूची

कोरोना महामारी के कारण हर विभाग पर बुरा असर पड़ा है। लॉकडाउन में जो महीने व्यर्थ ही निकल गए हैं उन्हीं महीनों में कई सारी सरकारी परीक्षाओं के लिए समय निर्धारित किया गया था। ऐसे में कई सरकारी परीक्षाएं नहीं हो पाईं है। मेडिकल से लेकर यूपीएससी तक कई परीक्षाएं रदद करनी पड़ीं हैं। जानिए कौन सी परीक्षाएं हैं जिनका नाम कोरोना से रद्द हुई सरकारी परीक्षाओं की सूची में हैं।

बिहार तकनीकी सेवा आयोग (BTSC) सामान्य चिकित्सा अधिकारी काउन्सलिंग स्थगित

बिहार तकनीकी सेवा आयोग ने कोरोना महामारी (COVID-19)  के कारण बीटीसीएस जनरल मेडिकल ऑफिसर 2020 काउंसलिंग डेट्स स्थगित कर दी हैं। बीटीएस जनरल मेडिकल ऑफिसर 2020 की काउंसलिंग 10 जुलाई से 28 जुलाई 2020 तक किया जाना था।

उम्मीदवार बीटीसीएस की आधिकारिक वेबसाइट (btsc.bih.nic.in) पर इसकी जांच कर सकते हैं या इससे जुडी जानकरी हासिल कर सकते हैं। कोरोना (COVID-19) की स्थिति में सुधार के बाद आयोग काउंसलिंग की तारीखों की घोषणा करेगा।

UPSC इंजीनियरिंग परीक्षा (मेंस) जिओ साइंटिस्ट्स (मेंस) परीक्षा स्थगित

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने इंजीनियरिंग सेवा मेन्स परीक्षा और जियो-साइंटिस्ट मेन्स परीक्षा 2020 को आगे की सूचना दिए जाने तक स्थगित कर दिया है।यूपीएससी ईएसई मेन्स 2020 (UPSC ESE Mains 2020) को 9 अगस्त 2020 को आयोजित किया जाना था।

यूपीएससी जियो-साइंटिस्ट मेन्स 2020 (UPSC Geo-Scientist Mains 2020) को 8 अगस्त 2020 को विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया जाना था।उम्मीदवारों को नए अपडेट के लिए UPSC की आधिकारिक वेबसाइट(upsc.gov.in) पर देखने की सलाह दी जाती है।

OPSC सहायक मत्स्य अधिकारी (AFO) परीक्षा 2020 स्थगित

ओडिशा लोक सेवा आयोग (ओपीएससी) ने सहायक मत्स्य अधिकारी पदों के लिए लिखित परीक्षा की तिथि की घोषणा की है। परीक्षा 16 अगस्त 2020 को कोरोना से सम्बंधित दिशानिर्देशों के अनुसार अस्थायी रूप से तय की जाएगी। यह परीक्षा पहले कोरोना महामारी (COVID-19) के कारण स्थगित कर दी गई थी।

उम्मीदवार ओडिशा लोक सेवा आयोग (ओपीएससी) की आधिकारिक वेबसाइट – opsc.gov.in पर परीक्षा से जुडी जानकारी और नए अपडेट हासिल कर सकते हैं।

AIIMS भुवनेश्वर मेडिकल फिजिसिस्ट स्क्रीनिंग टेस्ट 2020 स्थगित

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) भुवनेश्वर ने COVID-19 के कारण मेडिकल फिजिसिस्ट के पद के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट को अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है।

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) भुवनेश्वर नई तारीखों की घोषणा करेगा। सभी उम्मीदवार एम्स भुवनेश्वर-aiimsbhubaneswar.nic.in/ की आधिकारिक वेबसाइट पर इससे जुडी अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) भुवनेश्वर ने परियोजना सहायक / जेआरएफ के पदों के लिए इंटरव्यू स्थगित कर दिया है। उम्मीदवार एम्स भुवनेश्वर-https: //aiimsbhubaneswar.nic.in/ की आधिकारिक वेबसाइट पर इंटरव्यू को स्थगित करने के संबंध में सूचना पढ़ सकते हैं।

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) विभिन्न पदों के लिए इंटरव्यू रद्द

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) ने COVID-19 महामारी के कारण सहायक प्रोफेसर, लाइब्रेरियन और खेल अधिकारी के पदों के लिए इंटरव्यू रद्द कर दिया है।लाइब्रेरियन और खेल अधिकारी और सहायक प्रोफेसर पदों के लिए इंटरव्यू  22-26 जून 2020 को आयोजित किया जाना था।उम्मीदवार CGPSC की आधिकारिक वेबसाइट- psc.cg.gov.in को विजिट करके नए अपडेट या जानकारी हासिल कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) ने COVID-19 महामारी के कारण राज्य सेवा मेन्स परीक्षा -2019 को स्थगित कर दिया है। राज्य सेवा मेन्स परीक्षा -2019 के लिए योग्य उम्मीदवार सीजीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट (psc.cg.gov.in) पर उपलबध सूचना देख सकते हैं।

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की परीक्षाएं स्थगित

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन/कर्मचारी चयन आयोग सभी परीक्षाओ को स्थगित कर दिया है। कर्मचारी चयन आयोग ने समीक्षा मेडिकल परीक्षा (आरएमई) स्थगित कर दी है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा है कि सरकार लॉकडाउन समाप्त होने के बाद पुनर्निर्धारित तारीखों पर फैसला करेगी।

एसएससी ने भी अधिसूचना जारी की है और कहा है कि आयोग 3 मई, 2020 के बाद होने वाली परीक्षाओं की परीक्षा तिथियां तय करेगा।आप परीक्षा से जुड़े सभी अपडेट्स के लिए SSC की आधिकारिक वेबसाइट- https://ssc.nic.in/ पर जा सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here