इंटरव्यू टिप्स – सफलता प्राप्त करें आसानी से

Interview Tips

Interview Tips – इंटरव्यू चयन प्रक्रिया का एक महत्त्वपूर्ण चरण है। अधिकतर सरकारी और प्राइवेट कंपनियों में नौकरी पाने के लिए इंटरव्यू देना पड़ता है। लिखित परीक्षा तो अधिकांश लोग पास कर लेते हैं लेकिन इंटरव्यू में हर कोई पास नहीं होता।

जानिये ऐसे Interview Tips जो नौकरी पाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

रिज्यूमे में गलत जानकारी ना दें

Interview Tips

Interview Tips में यह सबसे महत्त्वपूर्ण है। नौकरी पाने के लिए कभी भी रिज्यूमे में ऐसा कुछ भी ना लिखें जो अपने किया ना हो या आप जानते ना हो।

इंटरव्यूवर रोज ना जाने कितने लोगों के इंटरव्यू लेता है। वो बहुत आसानी से समझ सकता है कि रिज्यूमे में अपने सही लिखा है या गलत। रिज्यूमे में जो भी लिखा है उसकी जानकारी आपको होनी चाहिए।

अधिकांश प्रश्न रिज्यूमे में लिखे गई बातों से ही होते हैं।

इंटरव्यू का अभ्यास करें

Interview Tips

क्या आप जानते हैं इंटरव्यू के सबसे महत्त्वपूर्ण सवाल कौन से होते हैं? अपने बारे में कुछ बताएं और हम आपको क्यों चुनें?

अपने बारे में कुछ बताएं – जितना आसान यह सवाल लगता है, ये उतना आसान होता नहीं है। यकीन ना हो तो खुद एक बार इस सवाल का जवाब देकर देखिये।

अधिकांश उम्मीदवार इस सवाल के जवाब में अपनी पारिवारिक पृष्ठभूमि बताने लगते हैं। कंपनी को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके परिवार में कौन हैं और वो क्या करते हैं।

इसके जवाब में आपको अपनी शिक्षा के बारे में बताना चाहिए। अगर पहले कहीं काम किया हैं तो उसके बारे में बताएं और ये भी बताएं कि आपकी शिक्षा और पिछली कंपनी में प्राप्त किया गया कार्यानुभव इस कंपनी में किस तरह काम आ सकता हैं।

अगर अपनी होब्बीज के बारे में बताएं तो ये बताना ना भूलें कि होब्बीज से आपको क्या सीखने को मिलता है और वो आपके कार्यक्षेत्र में आपकी किस तरह मदद करती है।

जैसे कि अगर आपको क्रिकेट खेलना अच्छा लगता है तो आप यह बता सकते हैं कि इससे आपको यह सीखने को मिलता है कि टीम में मिल जुल कर काम करने से लक्ष्य आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।

हम आपको क्यों चुनें – इस सवाल का जवाब देने से पहले आपको उस पद की जॉब रेस्पॉन्सिबिलिटीज़ (Job Responsibilities) का पता होना चाहिए। इस प्रश्न के जवाब में अपनी शिक्षा और कार्यानुभव के बारे में इस तरह से बताएं कि वो जिस पद के लिए अप्लाई कर रहे हों, उस से जुड़ा हुआ लगे। इसके लिए आपको पद की जिम्मेदारियों का ज्ञान होना आवश्यक है।

अगर आपने अलग से कोई कोर्स किया है जो उस पद के लिए महत्त्वपूर्ण हो सकता है तो उसके बारे में बताना ना भूलें। इस प्रश्न का उत्तर विश्वसनीय तरीके से देना चाहिए।

आत्मविश्वास है सफलता की सीढ़ी

भले ही आपने पहले कहीं काम किया हो या पहली बार नौकरी के लिए जा रहें हो, इंटरव्यू के समय मन सबका घबराता है। ये घबराहट आपके बोलने में, चलने में और सवालों के जवाब देने में स्पष्ट झलकती है। इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति इस बात को आसानी से समझ लेता है कि आप घबरा रहे हैं।

इंटरव्यू हमेशा आत्मविश्वास के साथ दें। इंटरव्यू लेने वाले एक से अधिक व्यक्ति भी हो तो भी घबराएं नहीं। अगर किसी सवाल का जवाब नहीं आता है तो विनम्रता के साथ माफ़ी मांगे। अधितर कंपनियां आपके ज्ञान को नहीं, आत्मविश्वास को चयन का कारण मानती है।

कंपनी के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करें

यदि आप जब कभी नौकरी प्राप्त करने के लिए इंटरव्यू देते हैं, तो आपसे इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति पूछ सकता है कि कंपनी के प्रतिद्वंदी कौन हैं, कंपनी की पोजीशन किस स्तर पर मापी जाती है या प्रतिद्वंदी के होने के हमें क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। इसके लिए कंपनी और उसकी प्रतिद्वंदी कंपनी के बारे जानकारी अवश्य रखें।

अपने सेलिंग प्वाइंट बताइए

इंटरव्यू की तैयारी के लिए आपको 4 से 5 सेलिंग प्वाइंट को भी अच्छे से अपने दिमाग में बिठा लेना चाहिए। आपको इंटरव्यू ले रहे व्यक्ति को बताना चाहिए कि आपके पास इस पोजीशन को प्राप्त करने के लिए क्या खूबियां हैं और यह आपकी खूबियों पर निर्भर करता है कि आप कितने निपुण हैं।

इसके साथ-साथ आपको इंटरव्यू ले रहे व्यक्ति को यह भी बताना चाहिए कि आप इस जॉब को क्यों करना चाहते हैं।

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों के बारे में सोचना

इंटरव्यू की पोजीशन की मुकाबले इंटरव्यू देने वाले व्यक्तियों की संख्या काफी ज्यादा होती है। इसके लिए इंटरव्यू लेने वाले इंटरव्यू लेने के अलग-अलग तरीके को अपनाते हैं। इसके लिए वह हमसे अलग-अलग प्रकार के प्रश्न पूछते हैं।

आपको इसके लिए स्वयं को इंटरव्यू ले रहे व्यक्तियों के स्थान पर रखना चाहिए और सोचना चाहिए कि वह आपको इस जॉब को क्यों दे।

इंटरव्यू देने के लिए अपने सवालों को लाइन अप करें

इंटरव्यू देने जाते समय आपको कुछ ऐसे सवालों को तैयार करना चाहिए जो आप इंटरव्यू ख़त्म होने के बाद इंटरव्यूवर से पूछ सकें। इंटरव्यू ख़त्म होने के समय उम्मीदवार से पूछा जाता है कि आप कुछ पूछना चाहते हैं?

अगर उस समय आप कोई सवाल नहीं पूछते हैं तो ऐसा लगता है कि आप उस जॉब के लिए गंभीर नहीं हैं। इसलिए आप उनसे सवाल पूछिए। सवाल कंपनी, पद और पद कि जिम्मेदारियों से सम्बंधित होने चाहिए। जैसे कि आपको इस जॉब के पोजीशन के लिए किस प्रकार के कैंडिडेट की आवश्यकता है?

कम समय में सफलता पाने की कोशिश करें

इंटरव्यूवर उम्मीदवार के बारे में 5 मिनट के अंदर ही अपनी राय बना लेते हैं और उनके पास जो समय बचता है , उसमें वह निर्णय के बारे में अच्छी तरीके से सोच लेते हैं। उन्हीं 5 मिनट में इंटरव्यूवर को यकीन दिलाएं कि आप कंपनी के लिए उत्तम उम्मीदवार साबित हों सकते हैं।

इंटरव्यू की शुरुआत कंपनी के बारे में सकारात्मक सोच – विचार के साथ करनी चाहिए।

इंटरव्यू की जिम्मेदारी

इंटरव्यू देते वक्त हमें अनेक जिम्मेदारियों का ख्याल रखना चाहिए। इंटरव्यू देते समय हमें किसी भी प्रकार के बात को बड़ी ही विनम्रता पूर्वक करनी चाहिए। एक इंटरव्यू आपसी बातचीत के जैसा ही होता है, इसलिए हमें इंटरव्यू देते समय घबराना नहीं चाहिए। आप इंटरव्यू रूम में जाते ही इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति का अभिवादन करें।

अपने सेलिंग प्वाइंट को स्पष्ट रखना

यदि आप कभी भी इंटरव्यू देने के लिए जाते हैं तो आप सबसे पहले आपने सेलिंग प्वाइंट को इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति को बताएं और उसके बाद उसका एक उदाहरण दें।

सकारात्मक सोच

इंटरव्यू देने के लिए सबसे जरूरी बात होती है सकारात्मक सोच। यदि आप किसी भी इंटरव्यू में सकारात्मक सोच के साथ जवाब देते हैं अच्छा प्रभाव छोड़ सकते हैं।

सकारात्मक सोच के साथ इंटरव्यू को समाप्त कीजिए

इंटरव्यू देते समय इंटरव्यू को सकारात्मक सोच के साथ समाप्त करना चाहिए। यदि आप इंटरव्यू में अपने भावों को उत्सुकता और सकारात्मक सोच के साथ प्रकट करते हैं तो आपको जॉब मिलने के अवसर बढ़ जाते हैं।

इंटरव्यू में ले जाएं रिज्यूमे की कॉपी

आप सोच रहे होंगे कि ये तो कोई Interview Tips नहीं है। इंटरव्यू में सभी रिज्यूमे लेकर जाते हैं। लेकिन हर उम्मीदवार ऐसा नहीं होता।

मैंने बहुत से उम्मीदवार ऐसे भी देखें हैं जो रिज्यूमे जेब में रखकर ले जाते हैं। ऐसा करने से रिज्यूमे मुड़ जाता हैं। इस से इंटरव्यू लेने वाले पर गलत प्रभाव पड़ता हैं।

इंटरव्यू देने के लिए हमें अपने रिज्यूमे को साथ ले जाना अति आवश्यक होता है। रिज्यूमे का हमेशा प्रिंट आउट लेकर जाएँ, ना की उसकी फोटोकॉपी। क्योंकि प्रिंटआउट की क्वालिटी अच्छी होती है लेकिन फोटोकॉपी उतनी अच्छी क्वालिटी की नहीं होती।

रिज्यूमे के एक से ज्यादा प्रिंट आउट ले कर जाएँ।

सही बॉडी लैंग्वेज बनायें रखें

इंटरव्यू के समय बॉडी लैंग्वेज का विशेष ध्यान रखें। इंटरव्यू लेने वाले की आँखों में देखकर मुस्कराहट के साथ बात करें। अपने हाथ बाँध कर ना रखें, ना ही अनावश्यक रूप से पैर हिलाएं। अगर किसी सवाल का जवाब नहीं आता हो तो माफ़ी मांग लें।

साफ़ सुथरे और हलके रंग के कपड़े पहनें। ध्यान रखें कि बेल्ट, जुराब और जूतों का रंग एक हो। अगर आपने काले रंग के जूते पहने हैं तो ध्यान रखें बेल्ट और जुराबों का रंग भी काला ही होना चाहिए।

व्यवहार पर निर्भर सवालों का जवाब

कभी-कभी इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति आपसे आपके व्यवहारिक सवालों को भी पूछते हैं। जैसे कि आपका कोई ऐसा काम या फिर ऐसा निर्णय जिसमें आपने बहुत ही अच्छी ढृढ़ता के साथ निर्णय लिया हो।

फीडबैक लेना ना भूलें

यह सबसे अच्छा Interview Tips है। इंटरव्यू के बाद हमेशा अपना फीडबैक लें और इंटरव्यूवर से पूछें कि आप और कैसे बेहतर कर सकते हैं। इस से आपकी सीखने की इच्छा का पता चलता है। आपके चयन के अवसर बढ़ जाते हैं। हर कंपनी ऐसे लोगों को चुनना चाहती है जो सीखने को तैयार रहें और फीडबैक को सकात्मक रूप से ले।

इंटरव्यू की तैयारी करें

इंटरव्यू हमेशा सकारात्मक सोच और पूरी तैयारी के साथ दें। सफल होने या ना होने के बारें में बिलकुल नहीं सोचें और मन में इंटरव्यू का डर नहीं रखें। नौकरी भले ही आपके के लिए बहुत जरुरी हो, लेकिन इंटरव्यूवर को इस बात का अहसास ना होने दें। अन्यथा, आपको पद और सैलरी में नुकसान उठाना पड़ सकता है।

ऊपर बताए गए interview tips का उपयोग करके आप किसी भी इंटरव्यू को बड़ी ही आसानी से पास कर सकते हैं। याद रखें, सकारात्मक सोच और आत्मविश्वास आपको मनपसंद नौकरी दिला सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here