NDA / NA 2020 एग्जाम पैटर्न और सिलेबस

NDA Exam Pattern and Syllabus

जानें NDA / NA 2020  के एग्जाम पैटर्न और सिलेबस  की पूरी जानकारी

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) एवं नौसेना अकादमी परीक्षा (NA) (II) 2020 के लिए संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के लिए आपने भी आवेदन किया होगा।  6 सितंबर, 2020 को इसकी एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसकी सूचना यूपीएससी ने दी है। इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको एक बेहतर रणनीति की जरूरत है, इसके लिए आपको NDA / NA 2020 एग्जाम पैटर्न और सिलेबस को भी जानना जरूरी है और यहाँ पूरी जानकारी हासिल कीजिए।

क्या है NDA / NA 2020 एग्जाम पैटर्न और सिलेबस में बदलाव

एनडीए  और एनए परीक्षा (I) और एनडीए और एनए परीक्षा (II) दोनों के लिए ही एग्जाम 6 सितंबर को आयोजित किया जाएगा।  इस साल नेशनल डिफेंस अकेडमी (NDA) और नौसेना अकेडमी (NA) में  कैंडिडेट सिलेक्शन के लिए अब एक ही एग्जामिनेशन कराई जाएगी। इस एग्जाम से कुल 413 पदों पर भर्तियाँ की जाएगी।

NDA / NA 2020 एग्जाम पैटर्न और सिलेबस से संबंधित सारी जानकारी आप इस लिंक से प्राप्त कर सकते हैं- http://upsc.gov.in

एनडीए  2020 एग्जाम  पैटर्न

NDA एग्जाम पैटर्न को दो भागों में  बाँटा गया है।

पहला स्टेज: लिखित परीक्षा

दूसरा स्टेज: SSB इंटरव्यू

लिखित परीक्षा:

एनडीए की लिखित परीक्षा दो भागों में होती हैं। गणित और सामान्य योग्यता। लिखित परीक्षा के कुल अंक 900 है।  इसमें गणित के 300 अंक और सामान योग्यता के 600 अंक सम्मिलित हैं।  इस परीक्षा में मेरिट में आने वाले छात्रों को दूसरे स्टेज की परीक्षा यानी इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाता है।

यह लिखित परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप की होती है।  गणित और सामान्य योग्यता की परीक्षा की भाषा अंग्रेजी व हिंदी में होती है इसलिए कैंडिडेट अपनी सुविधा अनुसार हिंदी या अंग्रेजी में पढ़कर उत्तर दे सकता है।

SSB इंटरव्यू:  

यह परीक्षा 900 अंकों की होती है।

आयोग फर्स्ट स्टेज की लिखित परीक्षा के प्रत्येक विषय का कट ऑफ दूसरे स्टेज के लिए बुलाने के लिए खुद ही निर्धारित करता है।

यह भी पढ़ें: IBPS RRB 2020

पहले स्टेज की लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम

पेपर 1, गणित:

इस पेपर का वेटेज 300 अंकों का है।  गणित के पाठ्यक्रम में इंटर लेवल की बीजगणित (Algebra), समाकलन गणित (Integral Calculus), त्रिकोणमिति (Trigonometry), अंतर कलन (Differential Calculus), आदि विषयों से ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते हैं।

पेपर 2, सामान्य योग्यता (जनरल एबिलिटी):

600 अंकों का ऑब्जेक्टिव टाइप का प्रश्न पूछा जाता है।

पार्ट A में 200 अंकों का अंग्रेजी पूछा जाता है। इस सेक्शन से अभ्यर्थी की अंग्रेजी की समझ और व्याकरण के ज्ञान को आँका जाता है।

पार्ट B में 400 अंकों का सामान्य ज्ञान के रूप में  कई विषयों को इसमें शामिल किया गया है। अब तक आपने जो भी पढ़ा है, उसी से संबंधित प्रश्न ही इस विषय में है लेकिन आपको इस विषय का थोड़ा अधिक गहराई से अध्ययन करना चाहिए। जैसे- फिजिक्स, केमिस्ट्री, स्वतंत्रता आंदोलन,  भूगोल  और करंट इवेंट से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

ध्यान दें कि लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग है । इस लिखित परीक्षा में हर प्रश्न के चार विकल्प दिए जाएँगे लेकिन इन चारों विकल्प में से एक सही विकल्प को चुनना होता है। अगर आप गलत विकल्प चुनते हैं तो एक-तिहाई अंक काट लिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: नेशनल डिफेन्स एकेडमी और नेवल एकेडमी परीक्षा

दूसरा स्टेज SSB इंटरव्यू

लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले कैंडिडेट की मनोवैज्ञानिक योग्यता और बुद्धिमत्ता को आँकना के लिए एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाता है। SSB इंटरव्यू भी 900 अंक का होता हैं। 

ये परीक्षण 4 दिनों से अधिक आयोजित किए जाते हैं। परीक्षा बहुत कठिन होती है। पहले ही दिन ही अधिकतर अभ्यर्थी असफल हो जाते हैं। उन्हें वापस भेज दिया जाता है।

इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आयोग की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर क्लिक कर सकते हैं।

4 दिन चलने वाली इस परीक्षा में तीन अधिकारियों का वर्ग मूल्यांकन करने वाले होते हैं-

साक्षात्कार अधिकारी (IO)

समूह परीक्षण अधिकारी (GTO)

मनोवैज्ञानिक

हर टेस्ट के लिए इसमें अलग-अलग वेटेज अंकों का नहीं दिया जाता बल्कि कैंडीडेट्स के प्रदर्शन को ध्यान में रखकर उनका मूल्यांकन किया जाता है।

इसमें  मेमोरी टेस्ट, सिचुएशन रिएक्शन टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन आदि पूछे जाते हैं।

सेकंड स्टेज इंटरव्यू के सिलेबस की जानकारी इस लिंक पर जाकर ले सकते हैं- http://joinindianarmy.nic.in/Authentication.aspx

सेकंड स्टेज को क्वालीफाई करने वाले कैंडिडेट को मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज चेक करने के लिए बुलाया जाता है और योग्य होने पर अंतिम रूप से चयन कर लिया जाता है।

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here